दिल्ली-NCR में फिर आंधी-तूफान से अँधेरा छाया

दिल्ली-NCR में एक बार फिर तेज आंधी-तूफ़ान के साथ बारिश हो रही है. बदले मौसम की वजह से दृश्यता कम हो गई है. सड़कों पर अंधेरा छा गया. कुछ इलाकों में ट्रैफिक जाम हो गया है. नई दिल्ली एयरपोर्ट पर दृश्यता कम होने की वजह से यहां आने वाली फ्लाइट्स का रास्ता बदल दिया गया है.

हालांकि आंधी-तूफ़ान और हल्की बारिश की वजह से दिल्ली और आस-पास के इलाकों में लोगों को शनिवार को तपती गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. इससे पहले मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे में दिल्ली और एनसीआर में 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की आशंका जताई थी. इस वक्त देश के कुछ इलाकों में प्री-मानसून की बारिश हो रही है.

मुंबई में बारिश से जनजीवन प्रभावित

उधर, मुंबई में बारिश की खबरें सामने आ रही हैं. कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. बारिश की वजह से कई फ्लाइट्स भी देर हुई हैं.

कोलाबा में 8.30 बजे तक 38.2 मिमी और सांताक्रुज़ में 37 मिमी बारिश दर्ज की गई. मुंबई में नौसेना के कर्मियों और बाढ़ बचाव दल तैनात किए गए हैं.

किसी भी हालात से निपटने के लिए संबंधित विभागों को एडवाइजरी जारी की गई है ताकि तुरंत मदद पहुंचाई जा सके. इसके अलावा कर्नाटक, गोवा और दक्षिणी महाराष्ट्र में 10 जून तक भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के केरल से महाराष्ट्र की ओर बढ़ने के मद्देनजर मौसम विभाग ने भारत के पश्चिमी तट के निवासियों को अगले 2-3 दिनों में क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ‘काफी अधिक वर्षा ’ की संभावना के बारे में आगाह किया है.

मौसम कार्यालय ने कहा है कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में 9-11 जून के बीच बारिश होगी और कुछ स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी वर्षा’ होगी.

यूपी-बिहार में कई लोगों की मौत

यूपी और बिहार में बिजली गिरने से गई लोगों की मौत होने की खबर है. जौनपुर जिले में शुक्रवार शाम को बिजली की चपेट में आने से दो सगे भाइयों सहित तीन लोगों की मौत हो गई.

जौनपुर के जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने बताया कि सरायख्वाजा थाना क्षेत्र के खजुरा गांव निवासी सोमारू पाल (50), उसका सगा भाई कैलाश पाल (42) और पड़ोसी सूरत पाल (55) अपनी भेड़ों को गांव के पास चरा रहे थे. अचानक बिजली कड़कने के साथ बरसात होने लगी. वे तीनों बचने के लिए खेत के पास एक नीम के पेड़ की आड़ में खड़े हुए थे, तभी बिजली तीनों पर गिर गई.

उधर, रायबरेली के महाराजगंज कोतवाली क्षेत्र के तिसाखाना गांव में खराब मौसम के बीच बिजली गिरने से सुमन (35) की मौत हो गई. इसी तरह हरचंदपुर थाना क्षेत्र के गुनावर कमांगरपुर गांव में गिरी बिजली की चपेट में आने से काजल (14) नामक लड़की की मृत्यु हो गई.

बिहार के सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर और खगड़िया जिले में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. पुलिस के अनुसार, सहरसा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है.

बिहार पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिमरी बख्तियारपुर थाना क्षेत्र के कडुआ गांव में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से बगीचे में खेल रहे 10 वर्षीय मनीष व अविनाश की मौत हो गई, जबकि तुर्की गांव में रेणु कुमारी के आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई. उधर, ओडिशा में भी कुछ लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गई.

भोपाल में बारिश

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कई हिस्सों में बारिश से लोगों को राहत मिली है. भोपाल में पिछले कुछ दिनों से पारा 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो रहा था. बारिश के कारण तापमान शनिवार को कई डिग्री नीचे आ गया.

उत्तराखंड में हाई अलर्ट

उत्तराखंड में पौरी और हरिद्वार में भारी बारिश की चेतावनी है. उत्तराखंड की पहाड़ियों के साथ कई जिलों में भारी बारिश की शुरुआत हो गई है. पहाड़ी इलाकों में खासतौर से उत्तराखंड में  मौसम अच्छा हो जाएगा. बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली है.

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful