सिर्फ अरबपतियों के लिए है अंबानी इंटरनेशनल स्कूल

21वीं सदी का एक सच यह भी है कि दुनिया के हर मां-बाप दो चीजों में अपने वश भर समझौता नहीं करते हैं। एक शिक्षा और दूसरी चिकित्सा। गरीब से गरीब अभिभावक अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं और अगर जरूरत पड़े तो सबसे बेहतर चिकित्सा दिलाना चाहते हैं। लेकिन आज के युग में ये दोनों ही चीजें हैसियत के हिसाब से तय होती हैं।

देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में मुंबई में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल खोला। बेशक, अपने स्तर के स्कूलों में अंबानी का स्कूल शीर्ष रैंक पर है, लेकिन स्कूल की फीस इतनी है कि आम आदमी बस ख्वाब में ही अपने बच्चों का दाखिला इस स्कूल में करा सकता है। देश में यह बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की पहली पसंद है। ज्यादातर सेलिब्रिटीज के बच्चे या तो यहां पढ़ रहे हैं या पढ़ चुके हैं। आखिर वे कौन सी खासियतें हैं जो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को सबसे अलग बनाती हैं, आइये आपको बताते हैं।

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट सम्राट सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान से लेकर श्रीदेवी तक के बच्चे पढ़ चुके हैं। कुछ वर्तमान में पढ़ रहे हैं। स्कूल की चेयरपर्सन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी हैं। वह एक इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि जब एडमिशन का टाइम आता है तब उन्हें अपना फोन स्विच ऑफ करना पड़ता है ताकि सिफारिशी कॉल्स से बच सके। नीता अंबानी की बहन ममता भी इसी स्कूल पढ़ाती हैं। बांद्रा स्थित अंबानी स्कूल को शुरू करते वक्त ममता ने ही नीता अंबानी की प्रबंधन से जुड़ी मदद की थी। मजे की बात यह है कि नीता यह कह चुकी हैं कि स्कूल खोलते वक्त उन्हें इस बात का डर भी था कि स्कूल चलेगा या नहीं।

अंबानी स्कूल को देश के शीर्ष 10 स्कूलों में गिना जाता है। स्कूल को नंबर वन इंटरनेशनल स्कूल का भी खिताब मिल चुका है। स्कूल के वार्षिक महोत्सव में बॉलीवुड के कई कलाकार हर साल शिरकत करते हैं। पिछली बार शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऋतिक रोशन समेत कई स्टार्स आए थे।

फीस

2003 में स्कूल की शुरुआत हुई थी। बिल्डिंग 7 मंजिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलकेजी से 7वीं कक्षा तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं कक्षा (आईसीएसई बोर्ड) की फीस 1 लाख 85 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं (आईसीएसई बोर्ड) के लिए फीस 4 लाख 48 हजार रुपये है। यह स्कूल खास इंटरनेशनल बैकालुरेट (आईबी) कोर्स भी चलाता है।

सुविधाएं

स्कूल में मल्टीमीडिया प्रोजेकटर्स से लेस आईटी इनेविल्ड क्लासरूम हैं। कंप्यूटर और विज्ञान विषयों के लिए शानदार प्रयोगशालाएं हैं। मल्टी परपज ऑडीटोरियम, आर्ट्स के लिए आधुनिक सेंटर, चित्रकला, म्यूजिक, डांस और ड्रामा के लिए स्पेशल एक्टिविटी रूम्स हैं। बास्केट बॉल, टेनिस, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, क्रिकेट और जूडो जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज होती हैं। फुटबॉल के लिए एस्ट्रो टर्फ मैदान बना है। स्कूल में योग्य डॉक्टरों और नर्सों वाला एक मेडिकल सेंटर भी है। स्कूल की लाइब्रेरी में 38200 किताबें, 40 अखबार और मैगजीन्स, 1600 मल्टीमीडिया सीडी/डीवीडी/ऑडियो कैसेट्स और 16 ऑनलाइन डेटाबेस उपलब्ध हैं। पूरे कैंपस में वाईफाई की सुविधा है। आधुनिक किचन और 2 डाइनिंग हॉल्स के साथ शानदार कैफेटेरिया है। सौर ऊर्जा का सिस्टम लगा है। बिजली और पानी बचाने के संयंत्र भी लगे हैं। स्कूल का कैंपस आधुनिक सुरक्षा सिस्टम से लेस बताया जाता है।

 

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful