हैकिंग से कैसे बचें ?

Internet users की संख्या दिन-दिन बढ़ती जा रही है और इसके चलते आये दिन hacking के case सामने आते रहते हैं। इसको रोकने के लिए hacking prevention बहुत जरूरी हो गई है। Internet का प्रयोग करने वाले लोग internet banking, credit card, debit card से shopping, online bill pay आदि करते हैं, इसमें कम knowledge वाले, average knowledge वाले और expert सभी तरह के लोग होते हैं।
सुरक्षा की बात की जाए तो experts लोगों को तो पता होता है की उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए लेकिन कम knowledge वाले व्यक्ति समझ नहीं पाते की उनके साथ कहां क्या गलत हो रहा है इसलिए वह cyber attack के शिकार हो जाते हैं और internet पर अपना जरूरी data, account, password, money से हाथ धो बैठते हैं।

आपने देखा होगा लोगों के बैंक से पैसे कब उड़ जाते हैं पता भी नहीं चलता। किसी का social media अकाउंट hack हो जाता है तो किसी का email account। ऐसा कैसे हो जाता है? ऐसे hacking के case कम knowledge वाले लोगों के साथ ही ज्यादा होते हैं।

मैं आपको इस post में बताऊंगा online hacking se kaise bachen? जिसमें आप hacking prevention के tips जानेंगे। इससे आपको पता लग जायेगा की आपको कहां alert रहने की जरूरत है। सभी बातों को ध्यान से पढ़ें और अपने दोस्तों, संबंधियों आदि को भी इस पोस्ट में दी गई जानकारी के बारे में बताएं। जिससे वह भी internet परsafe रह सकें।

Computer पर अच्छा Antivirus Install करें

अगर आप MS Windows user हैं तो windows security के लिए एक अच्छी company का antivirus  withinternet security प्रयोग करें। हमेशा paid antivirus का use करें क्योंकि free antivirus पूरी तरह safeनहीं होते, इनके feature limited होते हैं जो आपके computer को पूरी तरह safe नहीं बनाते।

मैंने बहुत बार देखा है कई लोग computer पर बिना antivirus install किये या virus infected PC में online banking, credit card, debit card आदि का use करने लग जाते हैं। यह हमारी banking की सुरक्षा और privacy के लिए ठीक नहीं है। hackers बहुत शातिर होते हैं। बहुत से virus hackers द्वारा आपकी जानकारी चुराने के लिए ही बनाये जाते हैं। इसलिए आपको अपनी तरफ से पूरी तरह सतर्कता बरतनी चाहिए की आप hacking के शिकार न हो जायें।

हर Website के लिए अलग और Unique Passwords का Use करें

चाहे social media हो या online banking या online shopping, आपको हर website के लिए अलग-अलगpassword create करना चाहिए। बहुत से लोग same पासवर्ड इसलिए बना लेते हैं जिससे उन्हें याद रखने में परेशानी न हो।

यह आपकी online security की सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। हर website के लिए अलग और unique PWcreate करें। PW में upper case, lower case, special character, number का combination होना चाहिए। कभी भी – abc123, 12345, asdfg, qwerty, mobile number, date of birth,  dictionary में use होने वाले word को as a password use न करें।

Smartphone में केवल Trusted Software Install करें

Internet का use करने के लिए सबसे ज्यादा use किये जाने वाली कोई चीज है तो वह है smartphone। हमारे पास laptop computer हर समय नहीं होता लेकिन हमारा smartphone हमेशा हमारे पास होता है।

phone recharge करना, cab booking करना, bill pay करना जैसे काम हम smartphone द्वारा ही करते हैं। क्योंकि हम smartphone से internet banking जैसी सुविधायें use करते हैं इसलिए हमें इसकी सुरक्षा का भी खयाल रखना चाहिए। किसी भी app को playstore से ही download करना चाहिए। browser से download करके install करने से हमारी internet security को खतरा हो सकता है क्योंकि उसमें virus, trojan, spyware होने के chances होते हैं।

playstore से download की गई हर एक app google द्वारा scan की जाती है, इसलिए बेहतर यही रहेगा की आप हमेशा games या apps download करने के लिए playstore का use करें।

fake apps install करने से बचें। app search करते समय result में first number पर आने वाली app को ही install करें क्योंकि playstore search result में पहले number पर original app जिसकी popularity और rating high होती है उसको show करता है। फालतू के low rating apps का use न करें।

Unknown Sender के Mail में Link Open न करें

Bank के नाम से आने वाले mail पर हमेशा भरोसा न करें। hackers bank के login password को चुराने के लिए fake email send करते हैं जिसमें वह आपको दिखाने की कोशिश करते हैं की mail bank द्वारा किया गया है। इस तरह के मेल आपके email account और social media account को hack करने के लिए भी प्रयोग किये जा सकते हैं।

hackers भेजे गए fake mail में bank का original logo और टेक्स्ट का प्रयोग करते हैं जिससे mail को receive करने वाला यही समझता है की यह mail bank से किया गया है। यूजर mail पर click कर देता है जिससे वह hackers द्वारा बनाई गई fake website पर पहुंच जाता है जहां उसे  login page पर login करने को कहा जाता है और user अपना online credential (पासवर्ड आदि) phishing website पर type कर देता है जो hacker के हाथ लग जाता है और user अपना नुकसान कर बैठता है।  इस hacking के तरीके को computer की भाषा में phishing कहा जाता है जिसको कोई भी antivirus नहीं पकड़ सकता। सिर्फ आपकी सतर्कता ही इससे आपको बचा सकती है।

कई बार अपने आपको expert समझने वाले लोग भी hackers की चालाकी का शिकार हो जाते हैं। तो आगे से ध्यान रखें, जब भी online banking या कोई और web account का use करना हो तो हमेशा browser में जाकर site का url टाइप करके ही access करें और url की spelling को भली प्रकार check करें। internet banking का use करते समय अपना id password टाइप करने के लिए physical keyboard की जगह on screen virtual keyboard का use करें।

Internet से कुछ भी Download करने से पहले होशियार रहें

किसी भी तरह की file, software, video, audio आदि files internet से download करना हो तो केवल trusted source से ही करें। google पर search करने के बाद अनजान website से files download करना आपके phone या computer को hackers की पहुंच में ला सकता है।

2 Step Authentication का Use करें

कुछ websites व email service provider 2 step authentication का security feature देते हैं। आप इसका use करके अपने online account पर extra security layer add कर सकते हैं। 2 step authentication में आपके mobile number को आपके online account से connect किया जाता है।

जब आप login करने के लिए id और password टाइप करते हैं तो आपके phone पर एक otp (one time password) text message आता है जो आपको website में टाइप करना होता है। अगर आप otp टाइप नहीं कर पाते तो लागिन भी नहीं कर सकते क्योंकि वह आपके mobile नंबर पर आता है। अब मान लीजिए आपका id password किसी hacker के हाथ लग गया तो वह login नहीं कर सकता क्योंकि login करने के लिए otp की जरूरत पड़ेंगी और आपका mobile आपके पास है।

अगर आप online banking use करते हैं तो आपकी email id आपके bank से link होगी, आप इस feature का use gmail पर कर सकते हैं और अपने account को safe रख सकते हैं। यह hacking prevention का बहुत अच्छा तरीका है।

अपने Pc, Smartphone को Updated रखें

Microsoft समय समय पर अपने os पर security update देता रहता है। अपने pc को safe रखने के लिए हमेशा उसे updated रखें। साथ ही antivirus application और उसके database को भी auto update पर set करें। smartphone के apps पर भी security update मिलते रहते हैं, उन्हें भी आप समय समय पर update करते रहें।

Public Wifi का Use न करें

हमें free का wifi use करने का मौका मिलता है तो हम जमकर use करते हैं। बिना password का Open Wifi use करना आपकी privacy और online security के लिए नुकसानदायक हो सकता है। Public Wifi से Internet का Use न करें। और अगर करना ही हो तो VPN का यूज करें।  

VPN public wifi से connected हमारे device और hotspot के बीच data को encrypt कर देता है जिससे हमारे द्वारा use किये जाने वाला public wifi connection, secure हो जाता है।

Password Manager का Use करें

Internet user इतनी सारी website वर visit करते हैं और उनमें बहुत सी website बिना account के आपको service का access नहीं देतीं। बहुत ज्यादा id password को याद रखना भी आसान बात नहीं है।

इसके लिए आप password manager (software) का use कर सकते हैं जिसमें आपको सिर्फ एक master password को याद रखना होता है। आपके बाकी password एक डाटाबेस में master password से protected रहते हैं। password manager आपको strong password generate करने का feature भी देता है।

अगर आपको password भूलने की आदत है तो यह आपके बहुत काम आयेगा साथ ही safe भी है। जब आप password मैनेजर का use करें तो master password को जितना हो सके strong बनाने की कोशिश करें।

बहुत से अच्छे free password manager available हैं। मैं आपको keepass use करने की सलाह देता हूं। keepass android और ms windows pc ke लिए available है।

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful