Prime Minister Modi made the country's longest expressway fundraiser

PM मोदी ने किया देश के सबसे लंबे expressway का शिलान्‍यास

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के सबसे लंबे Poorvanchal (पूर्वांचल) expressway  का शिलान्‍यास किया।  इस पूरे प्रोजेक्‍ट पर 23349 करोड़ रुपए की लागत आएगी। लगभग 341 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेस-वे से उत्‍तर प्रदेश के 9 जिलों को सीधे-सीधे फायदा होगा। राज्‍य के विकास की दृष्टि से इस एक्‍सप्रेस-वे को काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। इस एक्‍सप्रेस-वे के बनने से इन जिलों में 10 तरह की बिजनेस एक्टिविटीज की जा सकती है, जो लोगों के जीवन स्‍तर को बेहतर बनाने का काम करेगा।

पूर्वांचल की बदल जाएगी तस्‍वीर : PM 

इस मौके पर मोदी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश की आशाओं और आकाक्षाओं को नई बुलंदियां देने वाला है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 23,000 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। लखनऊ से लेकर गाजीपुर के रास्ते में जितने भी शहर-कस्बे और गांव आएंगे, वहां की तस्वीर बदलने जा रही है।

वॉटर-वे और एयर-वे भी बनेंगे 
प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ हाईवे ही नहीं बल्कि वॉटरवे और एयरवे पर भी तेजी से काम चल रहा है। गंगा में बनारस से हल्दिया तक चलने वाले जहाज इस पूरे क्षेत्र में औद्योगिक विकास को और आगे ले जाएंगे। उत्तर प्रदेश के 12 एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत विकसित किए जा रहे हैं। इसके अलावा एक और चीज बढ़ेगी और वो है पर्यटन. इस क्षेत्र में जो हमारे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थान हैं, भगवान राम से जुड़े, हमारे ऋषि मुनियों से जुड़े, उनका अब अधिक प्रचार-प्रसार हो पाएगा।

रोजगार के अवसर बनेंगे 
पीएम ने कहा कि यहां के युवाओं को अपने पारंपरिक कामकाज के साथ-साथ रोज़गार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे। यहां का किसान हो, पशुपालक हो, बुनकर हो, मिट्टी के बर्तनों का काम करने वाला हो, हर किसी के जीवन को ये एक्सप्रेस-वे नई दिशा देने वाला है। इस रोड के बन जाने से पूर्वांचल के किसानों का अनाज, फल, सब्जी, दूध, कम समय में दिल्ली की बड़ी मंडियों तक पहुंच पाएगा।

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful