‘बिंदी एमएलएम’ घोटाले में 1100 महिलाओं से 200 करोड़ की ठगी

हैदराबाद: हैदराबाद में एक और नए तरह का फ्रॉड सामने आया है. कुछ लोगों ने दीया बत्ती, मोमबत्ती और बिंदी बनाने के नाम पर ठगी की है. यह मामला तब सामने आया जब करीब 1,100 ठगी पीड़ितों ने कुशाईगुड़ा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है. कोल्लू रमेश नाम के व्यक्ति नेदीया बत्ती, मोमबत्ती और बिंदी बनाने की मशीनरी कुछ लोगों और गृहणियों को बेची थी. उसने बत्ती बनाने वाली मशीन को 1.70 लाख रुपये और कैंडलविक्स बनाने की मशीन को 1.40 लाख रुपये में बेचा.

साथ ही यह भी कहा कि इन मशीनों से तैयार उत्पाद को भी वह खुद ही खरीदेगा. उसने बत्तियों के लिए 600 रुपये प्रति किलोग्राम और बिंदी के लिए 300 रुपये प्रति किलोग्राम भुगतान करने का समझौता किया. मशीनों को एएसरावनगर में आरआरएंटर प्राइज के नाम से बेचा जाता था. प्रबंधक ने तेलुगु राज्यों में सैकड़ों लोगों को मशीनें बेचीं. बताया गया कि वह मैनेजर 2021 से मशीनें बेच रहा था. पीड़ितों ने मशीनों को यूट्यूब पर देखकर खरीदा.

हालांकि मशीनों की खरीदारी के कुछ दिनों बाद ही लोगों को रमेश से किसी को कोई व्यावसायिक ऑर्डर नहीं मिला. अभी दो महीने बीते ही थे कि लोगों की मशीनें भी खराब होने लगे और मशीनों ने काम करना बंद कर दिया. लोगों ने एएस राव नगर में रमेश के कार्यालय के भी कई चक्कर लगाये लेकिन वह लगातार कई दिनों तक बंद ही मिला. कई दिनों बाद ऐसे कई खरीदारों को यह एहसास हुआ कि ‘श्रृंखला व्यवसाय’ के नाम पर उन्हें ठगा गया है.

पुलिस ने एएस राव नगर में आरोपी रावुलकोल्लू रमेश के आरआर एंटरप्राइज का दौरा किया जहां उन्हें 10 मशीनें मिलीं जिन्हें वह इच्छुक निवेशकों को बेचने की योजना बना रहा था. कुछ शिकायतकर्ताओं ने कहा कि रमेश ने निर्मित उत्पादों के अपने हिस्से को नहीं खरीदने का ही आरोप लगाया है.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful