गुजरात में एक मिनट की वीडियो कॉल के सेक्सटॉर्शन में भरने पड़े 2.8 करोड़

Sextortion के कई मामले में हर दिन सामने आ रहे हैं. ऐसे ही एक मामले में एक शख्स के साथ 2.8 करोड़ रुपये की उगाही हुई है. मामला गुजरात के अहमदाबाद का है, यहां 68 साल के एक बिजनेसमैन सेक्सटॉर्शन का शिकार हुए हैं. अगस्त 2022 से दिसंबर 2022 के बीच शख्स से 11 अलग-अलग लोगों ने 2.8 करोड़ रुपये वसूले हैं.

इस पूरे मामले को समझने से पहले आपको ये समझना होगा कि सेक्सटॉर्शन क्या है और लोगों को कैसे इसका शिकार बनाया जाता है. कई बार वॉट्सऐप पर आई कुछ सेकेंड की अनजान वीडियो कॉल के जरिए स्कैमर्स लोगों का अश्लील क्लिप बना लेते हैं. इसके बाद उन्हें ब्लैकमेल करके उगाही की जाती है. इस पूरी घटना को सेक्सटॉर्शन नाम दिया गया है.

क्या है मामला?

ताजा मामला अहमदाबाद का है. पीड़ित की शिकायत के मुताबिक, उनके साथ ये पूरा स्कैम 8 अगस्त को शुरू हुआ. पीड़ित ने बताया, ‘8 अगस्त की रात लगभग 10 बजे उन्हें एक लड़की का मैसेज आया, जिसने बताया कि वह मोरबी से है. कुछ सेकेंड की बातचीत के बाद उसने वीडियो कॉल कर दी और वर्चुअल सेक्स की मांग करने लगी.’

शिकायतकर्ता की मानें, तो शुरुआत में उन्होंने इसका विरोध किया, लेकिन लड़की ने कहा कि इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी. इसके बाद शख्स ने कॉल को जारी रखा. पीड़ित की मानें तो कॉल मुश्किल से एक मिनट चली और उसके बाद लड़की ने डिस्कनेक्ट कर दिया. लड़की ने इसके बाद कॉल करके 50 हजार रुपये की मांग की और शख्स को वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी.

कैसे शुरू होता है पूरा खेल?

पीड़ित शख्स ने इसके तुरंत बाद ही पेमेंट कर दी और यहां से ब्लैकमेलिंग का दौर शुरू हुआ. इसके बाद किसी ने पुलिसवाला बनकर तो किसी ने साइबर क्राइम सेल का ऑफिसर बनकर बिजनेसमैन से पैसे वसूले. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. सेक्सटॉर्शन के लगभग सभी मामलों की यही कहानी है.

सबसे पहले फ्रॉड्स किसी शख्स को वॉट्सऐप पर मैसेज करते हैं. अगर वॉट्सऐप पर रिप्लाई आता है, तो थोड़ी बातचीत के बाद स्कैमर वीडियो कॉल करते हैं. किसी यूजर ने वीडियो कॉल रिसीव कर ली, तो कुछ ही सेकेंड्स में स्कैमर्स उसका एक मॉर्फ्ड वीडियो तैयार कर लेते हैं. इसके बाद यूजर को कभी पुलिस के नाम पर तो कभी सोशल मीडिया पर वीडियो वॉयरल करने के नाम पर धमकाया जाता है.

आपको क्या करना चाहिए?

सबसे पहले तो किसी भी यूजर को वॉट्सऐप या किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म पर आने वाली अननोन कॉल्स से बचना चाहिए. स्कैमर्स कुछ मामलों में सीधे वीडियो कॉल ही करते हैं. ऐसे में आपको अननोन वीडियो कॉल्स को आनसर नहीं करना चाहिए.

अगर किसी वजह से आपने कॉल रिसीव भी कर ली, तो स्कैमर्स के जाल में ना फंसे. आपको किसी बात को लेकर ज्यादा चिंता होती है, तो यूजर्स को बिना डरे पुलिस के पास जाना चाहिए. वहीं किसी भी हालत में स्कैमर्स को पैसे नहीं देने चाहिए.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful