इन तीन कारणों से शरीर में पनप सकता है कैंसर, जानें बचाव के तरीके

दुनियाभर में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं. इस बीमारी की वजह से हर साल मौतों का आंकड़े में भी इजाफा हो रहा है. द लैंसेंट जर्नल की रिपोर्ट बताती है कि दुनिया में हर छह में से एक मौत कैंसर के कारण होती है. जागरूकता की कमी और समय पर इलाज न कराने की वजह से कैंसर के मामले एडवांस स्टेज में रिपोर्ट किए जाते हैं. हालांकि सही समय पर स्थिति की पहचान और डॉक्टरों की सलाह से इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है.

डॉक्टर बताते हैं कि आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से कैंसर के मामलों में इजाफा हो रहा है. समय पर भोजन न करना, नींद का पैटर्न खराब होना, धूम्रपान और शराब का सेवन कैंसर होने की एक बड़ी वजह है. इसके अलावा बढ़ता वायु प्रदूषण के कारण भी इस खतरनाक बीमारी के मामलों में इजाफा हो रहा है. ऐसे कई कारण हैं जिनसे कैंसर हो सकता है.

तंबाकू सेवन

कैंसर विशेषज्ञ डॉ. अनुराग बताते हैं कि तंबाकू सेवन कैंसर होने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. तंबाकू से मुंह का कैंसर होता है. इनमें धूम्रपान से लंग्स कैंसर होता है और हर साल इससे लाखों लोगों की मौत होती है. किसी भी रूप में तंबाकू लेना कैंसर का एक बड़ा कारण बनता है. कई ऐसे मामले सामने आते हैं जहां खैनी, जर्दा या पान मसाला खाने की वजह से लोगों को मुंह का कैंसर हुआ है. ऐसे में जरूरी है कि लोग तंबाकू का सेवन न करें.

खानपान का ध्यान न रखना

भोजन में रेड मीट का अधिक सेवन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. अधिक मात्रा में फैट, प्रोटीन और जंक फूड से पाचन तंत्र खराब होने लगता है, जिससे पेट व आंत का कैंसर होने का खतरा रहता है. कई रिपोर्ट बताती है कि खानपान पर ध्यान न देने से कैंसर हो सकता है. इसलिए लोगों को खानपान का ध्यान रखना चाहिए. भोजन में अधिक मात्रा में नमक, मैदा के सेवन से परहेज करना चाहिए और जंक फूड खाने से भी बचें.

बढ़ता मोटापा

मोटापा कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है. शरीर में फैट होने से अग्न्याशय, ब्रेस्ट और कैंसर विकसित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अगर शरीर में मोटाा बढ़ रहा है तो इसे नियंत्रित करें. इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. दिन में कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें और खानपान पर भी ध्यान दे. मोटापा के नियंत्रण में होने से कैंसर के अलावा अन्य कई बीमारियों का खतरा भी कम होगा.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful