बुरी हार के बाद यूपी विधानसभा उपचुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस?

उत्तर प्रदेश में लगातार गिरते प्रदर्शन से जूझ रही देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस यूपी में होने वाले विधानसभा उपचुनाव से किनारा कर सकती है. दरअसल, हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में यूपी से 11 विधायक चुनकर संसद पहुंचे हैं, जिसकी वजह से उपचुनाव होना है. पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की सलाह है कि उपचुनाव लड़कर और फजीहत कराने से अच्छा है कि पहले संगठन को मजबूत कर 2022 की तैयारी में जुटा जाए.

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के पार्टी के करीब आधा दर्जन पूर्व विधायकों व प्रदेश पदाधिकारियों ने पार्टी आला कमान को पात्र लिखकर सुझाव दिया है कि पहले संगठन और फिर चुनाव के फ़ॉर्मूले पर काम किया जाना चाहिए. पत्र में लिखा है कि कमजोर संगठन की वजह से बार-बार चुनाव में हार से फजीहत कार्यकर्ताओं के मनोबल को गिराता है. बेहतर यही है कि उपचुनाव से ध्यान हटाकर पार्टी पूरे जी-जान से 2022 की तैयारियों में जुट जाएं.

पार्टी हाईकमान को सलाह दी गई है कि ब्लॉक, जिला और प्रदेश स्तर पर संगठन में व्यापक बदलाव के साथ पुख्ता रणनीति तैयार की जानी चाहिए.साथ ही सभी की जिम्मेदारी के साथ ही जवाबदेही भी तय होनी चाहिए. पत्र में 2017 के बाद हुए उपचुनाव में मिले कड़वे अनुभव का भी जिक्र किया गया है.

दरअसल, पार्टी ने लोकसभा चुनाव के साथ हुए आगरा उत्तरी और निघासन विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था, लेकिन उनकी जमानत भी नहीं बची. इससे पहले गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में भी प्रत्याशियों के जमानत जब्त हो गए थे.

बता दें प्रदेश के तीन मंत्रियों समेत 11 विधायक लोकसभा चुनाव जीत चुके है. लखनऊ कैंट क्षेत्र की विधायक व पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी-इलाहाबाद, कानपुर के गोविंदनगर के विधायक व खादी ग्रामोद्योग व हथकरघा मंत्री सत्यदेव पचौरी-कानपुर और फीरोजाबाद के टूंडला विधायक व पशुधन मंत्री एसपी सिंह बघेल-आगरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीत गये हैं.

इनके अलावा सहारनपुर के गंगोह विधायक प्रदीप चौधरी-कैराना, अलीगढ़ के इगलास विधायक राजवीर सिंह दिलेर-हाथरस, प्रतापगढ़ के विधायक संगमलाल गुप्त-प्रतापगढ़, चित्रकूट के मानिकपुर विधायक आरके पटेल-बांदा, बलहा विधायक अक्षयवर लाल गौड़-बहराइच, जैदपुर विधायक उपेंद्र सिंह रावत-बाराबंकी से सांसद चुने गये हैं. ये सभी भाजपा से हैं जबकि सपा के रामपुर के विधायक आजम खान और जलालपुर के बसपा विधायक रीतेश पांडेय सांसद निर्वाचित हो चुके हैं.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful