देश का पहला सोशल मीडिया App Elyments हुआ लॉन्च

चीनी ऐप्स (Chinese apps) पर बैन लगाने के बाद भारत को ऐप्स (Apps) और सोशल मीडिया के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के प्लान की शुरुआत हो चुकी है. इस ओर भारत ने एक और कदम आगे बढ़ाया है. करीब 1 हजार से ज्यादा IT प्रोफेशनल्स स्वदेशी ऐप को बनाने के लिए एक साथ आए हैं. इस अभियान के तहत श्री श्री रविशंकर (Ravi Shankar) के आर्ट ऑफ लिविंग ने  सोशल मीडिया सुपर ऐप ‘एलाइमेंट्स (Elyments)’ तैयार किया है.

एक ऐप में कई सारी खूबियां

इस ऐप को बनाने के लिए बड़ी संख्या में IT एक्सपर्ट्स से काम लिया गया है. बताया जा रहा है कि इस अकेले ऐप में वे सारी खूबियां होंगी, जिनके लिए लोग अभी अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. इसमें सोशल कनेक्टिविटी के साथ, चैटिंग, ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, ग्रुप कॉलिंग, ई-पैमेंट, ई-कॉमर्स जैसे फीचर्स होंगे. यह ऐप 8 भाषाओं में उपलब्ध होगा. प्राइवेसी एक्सपर्ट्स की मदद से यूजर्स के डाटा की सिक्योरिटी का भी पूरा ध्यान रखा गया है.

यूजर्स का डाटा सुरक्षित रहने का किया गया दावा

समूह की तरफ से दावा किया गया है कि कई महीनों तक लगातार इस ऐप का टेस्ट किया गया है. इसके लिए समूह की तरफ से कहा गया है कि यूजर्स का डाटा देश में ही रहेगा और कोई तीसरी पार्टी इसे चुरा नहीं सकेगी. इस समय यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और अब तक करीब एक लाख से ज्यादा यूजर्स इसे डाउनलोड भी कर चुके हैं.

रविवार, 5 जुलाई को देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने इस पहले देशी सोशल मीडिया ऐप एलाइमेंट्स को लॉन्च किया. लॉन्चिंग के दौरान आर्ट ऑफ लिविंग (Art of Living) के संस्थापक श्री श्री रविशंकर भी मौजूद रहे.

देश में 50 करोड़ से भी ज्यादा हैं सोशल मीडिया यूजर्स

भारत में सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल बड़ी संख्या में किया जाता है. देश में करीब 50 करोड़ से ज्यादा सोशल मीडिया यूजर्स हैं. इनमें से अधिकतर प्लेटफॉर्म्स में भारत के बाहर की कंपनियों का बोलबाला है. अब विदेशी कंपनियों के प्लेटफॉर्म्स पर डेटा प्राइवेसी को लेकर एक बड़ी बहस छिड़ गई है.

PM मोदी ने किया आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज लॉन्च

भारत-चीन के बीच हुई झड़प के चलते हाल ही भारत में 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश भर के टेक्नोलॉजी कम्युनिटी के लोगों को बढ़-चढ़कर आत्मनिर्भर भारतीय ऐप इनोवेशन चैलेंज में हिस्सा लेने का आग्रह किया है. मोदी ने कहा कि हमारे युवा आगे आएं और ट्विटर, फेसबुक और टिकटॉक जैसे भारतीय app बनायें, मैं भी इन्हें जॉइन करूंगा.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful