सरसों-चने की खरीद में राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड

जयपुर. सरसों और चना (Mustard and gram) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद में राजस्थान ने रिकॉर्ड (Record) बना डाला है. राजस्थान में खरीद का आंकड़ा देश के 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है. राजफैड के जरिए की जा रही इस खरीद के तहत महज 20 दिन में 1370 करोड़ रुपये की उपज खरीदी की जा चुकी है. जबकि पिछले साल 20 दिन में केवल 261 करोड़ की ही उपज खरीदी गई थी. इस तरह 20 दिन में पिछले साल के मुकाबले 1100 करोड़ से ज्यादा की खरीद हुई है.

1082 करोड़ राशि का किसानों को किया भुगतान
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक राजस्थान में की गई खरीद का आंकड़ा 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है. इन चारों राज्यों में मिलाकर अब तक 1008 करोड़ की खरीद की गई है जबकि राजस्थान में 1082 करोड़ राशि का तो किसानों को भुगतान ही किया जा चुका है. पिछले साल 20 दिन में महज 61 हजार 190 मीट्रिक टन उपज खरीदी गई थी जबकि इस बार इस अवधि में 2 लाख 85 हजार मीट्रिक टन सरसों और चना की खरीद हुई है.

एक दिन में सर्वाधिक खरीद का भी बनाया रिकॉर्ड

उधर राजफैड ने एक दिन में सर्वाधिक खरीद का भी रिकॉर्ड बनाया है. पिछली 17 मई को प्रदेश में 32 हजार मीट्रिक टन उपज की खरीद की गई है जो एक दिन में अब तक कि सबसे ज्यादा है. राजफैड एमडी सुषमा अरोड़ा के मुताबिक प्रदेश में हर दिन औसतन 28 हजार मीट्रिक टन उपज की खरीद की जा रही है. उपज बेचने वाले किसानों को भुगतान भी ऑनलाइन रूप से 3-4 दिन के अंदर किया जा रहा है.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful