चूर हुआ लंकापति रावण का अहंकार, बुराई पर अच्छाई की हुई जीत

लक्सर/कोटद्वार/मसूरी/रामनगर/हरिद्वार/जसपुर/काशीपुर/डोइवाला/हल्द्वानी: बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माने जाने वाला विजयदशमी का पर्व प्रदेश में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर लक्सर, कोटद्वार, मसूरी, रामनगर, हरिद्वार, जसपुर सहित कई जगहों पर राम रावण की शोभायात्रा निकाली गई. साथ ही रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के बड़े बड़े पुतले बनाकर उनका दहन किया गया. रावण दहन देखने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी, जिसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी थी.

विजयादशमी के शुभ अवसर पर लक्सर में राम रावण की शोभायात्रा निकाली गई. उसके बाद राम रावण का युद्ध हुआ, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचे. रामलीला कमेटी के अध्यक्ष देवेंद्र चौधरी ने बताया कि राम और रावण का युद्ध बुराई की अच्छाई पर विजय का प्रतीक है. शुगर मिल परिसर में दशहरा मेले का आयोजन होने से लोगों को भीड़ भाड़ से काफी राहत मिली है. वहीं, नगर पालिका अध्यक्ष अमरीष गर्ग ने बताया कि असत्य पर सत्य की विजय हुई है. मर्यादा पुरुषोत्तम के बताए मार्ग पर चलना चाहिए.

कोटद्वार के रामलीला कमेटी मालवीय उद्यान द्वारा ग्रासनगंज में 55 फीट ऊंचा रावण और मेघनाद का पुतला दहन किया गया. वहीं ओमकारेश्वर रामलीला कमेटी कलालघाटी में रावण का 42 फीट ऊंचा पुतला दहन किया गया. इसके लिए प्रशासन ने पहले से पूरी तैयारियां कर रखी थी. इस मौके भारी पुलिस बल और लोकल खुफिया विभाग की टीमें मौजूद रहीं.

राणा प्रताप इंटर कॉलेज के ग्राउंड में सनातन रामलीला पात्र परिषद द्वारा पिछले 55 वर्ष से रामलीला मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर 45 फुट लंबे रावण और 35 फीट लंबे इको फ्रेंडली कुंभकर्ण के पुतले का दहन किया गया. स्थानीय विधायक पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि असत्य पर सत्य का संदेश देने वाले इस तरह के उत्सव हमें अपने जीवन में बेहतरीन संदेश देते हैं.

सनातन धर्म मंदिर लंढौर से मंगलवार को देर शाम ढोल दमाऊं के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली गई. सनातन धर्म मंदिर समिति के अध्यक्ष अनिल गोयल और रमेश कुमार जयसवाल ने बताया कि पिछले कई सालों से मंदिर समिति ने मसूरी में दशहरे के पर्व के दौरान भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है.

एमपी हिंदू इंटर कॉलेज मैदान में रावण और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया. रामलीला में राम-रावण युद्ध में जैसे ही राम ने रावण को मार गिराया. वैसे ही इन पुतलों का दहन किया गया, लोगों में हुड़दंग शुरू हो गया. इस मौके पर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे.

कनखल दक्ष मंदिर में रावण दहन को देखने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी रही. इस दौरान पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हुए थे. शिव की ससुराल में 70 फुट का रावण और 60 फुट के कुंभकर्ण को श्रीराम ने अपने बाण से दहन किया.

जसपुर के शिव मंदिर में विजयादशमी के दिन लगने वाले मेले में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस बल ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद की.

हल्द्वानी के अंडरग्राउंड में आज रावण के पुतले का दहन हुआ. 60 फीट ऊंचे रावण का पुतला लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा. इस बार रावण का पुतला रथ पर सवार होकर आया था. रामलीला मैदान में रावण राम का युद्ध हुआ और राम ने रावण को मार कर विजय प्राप्त की. मुख्य अतिथि के तौर पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट मौजूद रहे. इस दौरान अजय भट्ट ने सभी आयोजनकर्ताओं को बधाई दी. साथ ही रामलीला कमेटी को ₹1100000 सांसद निधि से पुरस्कार दिए गए.

बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माने जाने वाले दशहरा पर्व पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केशवपुरी स्थित मेला ग्राउंड में रावण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया. साथ ही सीएम त्रिवेंद्र ने हर साल डोइवाला में रामलीला का मंचन कराए जाने की बात कही है. सीएम ने यहां रिमोट से रावण का दहन किया.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful