Nepal awards 4G mobile network

नेपाल ने किया चीनी कंपनियों से 4 जी मोबाइल नेटवर्क के लिए करार

काठमांडू: ऐसे समय में जब चीनी दूरसंचार कंपनियों ने सुरक्षा उल्लंघन के आरोपों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध का सामना किया है, नेपाल की सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार सेवा प्रदाता ने देश भर में 4 जी / एलटीई सेवाओं का विस्तार करने के लिए दो ऐसे संगठनों के साथ समझौते किए हैं।

राज्य के स्वामित्व वाली नेपाल दूरसंचार निगम (एनटीसी) ने रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) विकसित करने के लिए हांगकांग स्थित चीन संचार सेवा इंटरनेशनल (सीसीएसआई) और एनटीसी के मुख्य नेटवर्क को स्थापित करने के लिए चीन की अग्रणी दूरसंचार उपकरण निर्माता जेडटीई के साथ एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए। एनटीपीसी की प्रवक्ता प्रतिभा वैद्य के अनुसार, नेपाली रुपया (एनआर) 19 बिलियन मूल्य के इस प्रोजेक्ट से 4 जी कोर नेटवर्क सिस्टम के तहत 6.5 मिलियन सेल फोन उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की उम्मीद है।

एनटीसी ने दोनों चीनी कंपनियों के साथ समझौते के अनुसार 4 जी / एलटीई नेटवर्क का विस्तार करने के लिए एक कोर नेटवर्क और दो आरएएन लगाने की योजना बनाई है। “कोर नेटवर्क सिस्टम एनटीसी सिस्टम के साथ सेवा प्रदाता को जोड़ने के लिए एक पूल के रूप में कार्य करता है, और रेडियो एक्सेस नेटवर्क एनटीसी ग्राहकों को आउटरीच प्रदान करता है। वैद्य कहते हैं कि इस परियोजना के एक साल के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

एनटीसी ने पहली जनवरी 2017 को पोखरा और काठमांडू में 4 जी / एलटीई सेवाएं पेश कीं। नेपाल दूरसंचार प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि एनटीसी ग्राहक परियोजना के पूरा होने के बाद 2 जी, 3 जी या 4 जी नेटवर्क का उपयोग करके अपने हितों और जरूरतों के आधार पर सेवाओं का चयन कर सकते हैं। ।

हालांकि NTC ने 3 फरवरी को CCSI और ZTE के साथ व्यक्तिगत सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए, जैसा कि वित्त समिति, विकास और प्रौद्योगिकी समिति, और संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, इन समझौतों ने कंपनियों के वास्तविक होने से पहले ही विवादों को खींच लिया है। जमीन पर काम करो।

जबकि कुछ सांसदों ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चिंता व्यक्त की है, परियोजना की बढ़ी हुई लागत का मामला भी है। कथित तौर पर, नेपाल स्थित एक निजी दूरसंचार ऑपरेटर, Ncell, ने 4G / 5G सेवाओं के विस्तार के लिए केवल NRs 4 बिलियन के आसपास चीनी कंपनियों को एक समान अनुबंध से सम्मानित किया।

एक वित्त समिति की बैठक के दौरान, सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के एक विधायक, राम कुमारी झंकरी ने पूछा कि एनआर 19 बिलियन में देश में एक और दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा एक ही विस्तार कार्य क्यों किया जा रहा है, लगभग 15 बिलियन से अधिक Ncell का अनुबंध।

सत्तारूढ़ एनसीपी से मेटा मणि चौधरी ने यह भी पूछा है कि एनटीसी एक परियोजना के लिए इतनी बड़ी राशि का भुगतान क्यों कर रही है, जिसकी लागत एनआर 4 बिलियन के आसपास होगी। “खरीद प्रक्रिया पारदर्शी नहीं लगती है। हम स्पष्ट रूप से अपनी बंद आँखों से भी बेईमानी से देख सकते हैं, ”उन्होंने उसी बैठक में कहा।

(news source: 101reporters.com)

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful