अब चिकन और मटन की जगह आ रहा है आर्टिफिशयल मीट

हमारे देश में भले ही मीट उद्योग डेढ़ हजार करोड़ रुपए का हो चुका हो और इस बिजनेस में लगे कुल 25 लाख लोगों का भविष्य इस पर टिका हुआ हो, पर्यावरण बचाने के लिए अब इस उद्यम का भी विकल्प ढूंढ लिया गया है। आने वाले दो दशक के भीतर ही साठ प्रतिशत से अधिक कृत्रिम (वानस्पतिक) मीट विश्व बाजार में दस्तक देने वाला है। यह मीट पेड़-पौधों से तैयार किया जाएगा। बाजार के जानकार बता रहे हैं कि आने वाले दस-पंद्रह वर्षों के भीतर इस वैकल्पिक मीट का कारोबार सौ अरब का हो जाएगा।

वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन संसद के पिछले बजट सत्र में 27 मार्च, 2017 को लोकसभा में मीट एक्सपोर्ट पर महत्वपूर्ण तथ्य पेश करते हुए सदन को बता चुकी हैं कि अप्रैल, 2016 से जनवरी, 2017 के बीच भारत से कुल 22,073 करोड़ के मीट निर्यात हुआ। इसमें सिर्फ भैंसों के मांस का निर्यात 21,316 करोड़ का रहा। यानी कुल मीट एक्सपोर्ट में 97 प्रतिशत कारोबार भैंसों के मीट का हुआ है। देशभर में लाइसेंस कुल 72 बूचड़खाने हैं, जिनमें बरेली, आगरा, सहारनपुर और लखनऊ में चार बूचड़खाने खुद सरकार चला रही है।

अलीगढ़ में हिंद एग्रो आईएमपीपी पहला बूचड़खाना है, जिसे 1996 में शुरू किया गया था। इन बूचड़खानों में रोजाना औसतन पचीस-तीस हजार जानवरों की खपत है। मीट निर्यात में देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है, जहां डेढ़ सौ बड़े बूचड़खाने चल रहे हैं। इसके साथ ही अवैध मीट की भी 50 हजार दुकानें हैं। आंध्र प्रदेश 15.2 फीसदी और पश्चिम बंगाल 10.9 फीसदी मीट निर्यात करता है। हर वर्ष औसतन कुल 26,685 करोड़ रुपए का मीट भारत से बाहरी देशों को निर्यात किया जा रहा है।

इस बीच उपभोक्ताओं, खाद्य कंपनियों और बाजार में बड़े रेस्त्राओं में अल्टरनेटिव मीट की तेजी से डिमांड बढ़ती जा रही है। अमेरिकी वित्तीय निवेशक भी वैकल्पिक मीट उद्योग की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसलिए नॉनवेज खाने वालों को आने वाले कुछ वर्षों के भीतर ही जोर का झटका लगने का अंदेशा है। एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि आगामी दो दशकों में इसके कुल कारोबार पर अल्टरनेटिव मीट बाजार का कब्जा हो जाएगा, जिसमें चालीस फीसदी ही असली मीट होगा। बाजार में 35 प्रतिशत मीट कल्चर्ड और 25 प्रतिशत पेड़-पौधों से तैयार मीट बिकने लगेगा।

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful