Twitter, Facebook और Instagram को हैकर्स से बचाने के तरीके

देश के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS का सर्वर हैक होने की घटना को अभी 15 दिन भी नहीं बीते, कि हैकर्स ने भारत की डिजिटल सुरक्षा पर एक और बड़ा हमला किया है. हैकर्स ने सरकार के जलशक्ति मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट हैक (Jal Shakti Ministry Twitter Account Hack) कर सारा डाटा उड़ा दिया है. ऐसे में अगर आप भी Twitter, Facebook या Instagram जैसे किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने अकाउंट को हैकर्स से कैसे बचा सकते हैं.

अपने ट्विटर अकाउंट की सुरक्षा के लिए सबसे पहले तो आपको एक स्ट्रॅान्ग पासवर्ड बनाने की जरूरत है. एक स्ट्रॅान्ग पासवर्ड में कैपिटल लेटर्स, स्मॉल लेटर्स, स्पेशल लैटर्स और न्यूमेरिक लेटर्स का कॉम्बिनेशन होना चाहिए. इतना ही नहीं आपको अपने फोन नंबर, जन्मतिथि, किसी प्रियजन के नाम से जुड़े पासवर्ड रखने से बचना चाहिए.

इसके अलावा अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए आप two-factor authentication का विकल्प भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरीके में अकाउंट लॉगिन करने के लिए पासवर्ड डालने के बाद आपको फोन या ई-मेल पर एक कोड भेजा जाता है, जिसे डालने के बाद ही आप लॉगिन कर सकते हैं.

Facebook, Instagram की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये टिप्स

ट्विटर की तरह ही आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट की सुरक्षा भी मजबूत कर सकते हैं. इसके लिए भी पहली शर्त तो एक मजबूत पासवर्ड बनाना है ही. साथ ही अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आपको हर छह महीने में अपना पासवर्ड चेंज कर देना चाहिए.

इसके अलावा आप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम भी two-factor authentication की सुविधा मिलती है. वहीं फेसबुक पर आप एक्स्ट्रा सेटिंग का उपयोग करते हुए Profile Lock करने का ऑप्शन अपना सकते हैं. साथ ही आप अपने अकाउंट की कौन सी जानकारी पब्लिक करना चाहते हैं और कौन सी नहीं इसका चुनाव कर सकते हैं.

फेसबुक अकाउंट की एक्स्ट्रा सुरक्षा के लिए आपको उसे सर्च इंजन के रिजल्ट से हटा देना चाहिए. साथ ही अलर्ट नोटिफिकेशन को ऑन करके रखना चाहिए, ताकि अगर कोई सेंधमारी करने की कोशिश करे, तो आपके पास तुरंत सूचना आ जाए.

रिकवर करें Twitter, FB, Insta के अकाउंट

अगर आपका ट्विटर, फेसबुक या इंस्टाग्राम में से कोई भी अकाउंट हैक हो जाता है. तो आपके पास हमेशा उसे रिकवर करने का ऑप्शन होता है. इसके लिए आपके फोन नंबर और ईमेल की जरूरत पड़ती है. जिस पर आपको रीसेट पासवर्ड का लिंक या कोड भेजा जाता है.

इसके लिए आप Forgot Password ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. या आपको लग रहा है कि आपके अकाउंट के साथ कोई छेड़छाड़ हुई है, तो आप सेटिंग्स में जाकर पासवर्ड और प्राइवेसी सिक्योरिटी का रिव्यू कर सकते हैं.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful